Sunday, December 4, 2022
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Headache : किसी भी तरह का सरदर्द चुटकियो में जड़ से ख़तम, जल्दी देखे।

सिर दर्द क्या है? 

Headache :- सिरदर्द, इन शब्दों को सुनते ही हमारे मन में पिछली बार के सिरदर्द की याद आने की प्रवृत्ति होती है। दर्द जो धीरे-धीरे शुरू होता है और धीरे-धीरे बढ़ता है और आमतौर पर असहनीय हो जाता है। आमतौर पर ऐसा होता है कि दवा लेते समय भी हमें सिरदर्द से राहत नहीं मिलने की प्रवृत्ति होती है।
बहुत से लोग नियमित सिरदर्द को अपने जीवन की सच्चाई मानते हैं, लेकिन इस समस्या का एक इलाज है जिसका इलाज ‘ध्यान’ है। यह सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगेगा, लेकिन ध्यान के जरिए सिर दर्द को दूर किया जा सकता है।

आखिर सिर दर्द क्यों होता है? 

सिरदर्द मुख्य रूप से तनाव, अत्यधिक शारीरिक और मानसिक कोहनी ग्रीस, कम नींद और लालसा, बीमार, अत्यधिक शोर और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के अति प्रयोग के कारण होगा। आम तौर पर अधिक सोचने से, कम मात्रा में पानी पीने से सिरदर्द हो सकता है।

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सिर दर्द के होने वाले कुछ कारण 

 

तनाव

जब शरीर और मन के भीतर तनाव को संभालना मुश्किल हो जाता है, तो यह सिरदर्द का रूप ले लेता है। ध्यान झल्लाहट के विपरीत हो सकता है (ध्यान करने से तनाव कम होता है)। आप जितना अधिक ध्यान करते हैं, उतना ही अतिरिक्त तनाव आपसे दूर होता जाता है। कुल मिलाकर, इसका मतलब है कि आपको हर दिन केवल 10-20 मिनट ध्यान करना चाहिए।

थकावट 

दिन भर में रिसेप्शन और काम चलाते समय कई काम पूरे करने होते हैं। ऐसे समय मेडिटेशन आपको तरोताजा कर देता है और आपको ऊर्जा से भर देता है। आपकी मुस्कान लौट आती है और इसलिए सुबह की ताजगी शाम के भीतर केवल बीस मिनट के ध्यान से आती है। यह आपको पूर्ण विश्राम प्रदान करता है ताकि आप अपने परिवार के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिता सकें।

शारीरिक तंत्र असंतुलित

आपने देखा होगा कि एक बार जब आपका पेट खराब हो जाता है, तो आपको सिरदर्द होने लगता है। हमारे शरीर क्षेत्र इकाई के सभी घटक हर विकल्प से जुड़े होते हैं इसलिए एक आधे में कोई भी असंतुलन विपरीत को प्रभावित करता है।

ध्यान शरीर के विभिन्न घटकों में मौजूद विषाक्त पदार्थों से शरीर को मुक्त करता है और तनाव को दूर करके संतुलन को फिर से स्थापित करता है। यह शरीर के सिस्टेमा डाइजेस्टोरियम के पालन में मदद करता है। एक बार जब आप हर दिन सावधान रहें कि आप क्या खा रहे हैं और जिस तरह से आप प्रचुर मात्रा में खा रहे हैं। अगर आप अपने खान-पान पर ध्यान दे रहे हैं और उससे सावधान रहने लगे हैं, तो पाचन में सुधार होता है और शरीर भी संतुलित हो जाता है। इसलिए सिरदर्द क्षेत्र इकाई की संभावना कम हो गई।

सिर में रक्त प्रवाह

प्रतिदिन 10-20 मिनट का दोहरा ध्यान न केवल शरीर और मन को गहरा विश्राम प्रदान करता है बल्कि ऊपरी क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को भी बढ़ाता है। वर्तमान स्थान में संचित रक्त प्रवाह सिरदर्द की संभावना को कम करता है।

ध्यान के अलावा, आप कुछ ऐसे योग-आसन भी करेंगे जो रक्त परिसंचरण को बढ़ाते हैं, जैसे हस्तपादासन, सर्वांगासन और हलासन।

कम नींद का लेना 

लंबे समय तक काम करने का समय, अत्यधिक संचालन की आदतें या टीवी और नेट की लत, इन क्षेत्र इकाई के अंधेरे में देर से सोने का बहाना है। हालाँकि, उन्हें एक आदत बनाना थोड़ी सी भी समझदारी नहीं है। हालाँकि आमतौर पर हमें किसी कारणवश अंधेरे में देर से सोने की प्रवृत्ति होती है। जब भी कोई परियोजना अपने समय पर या देर रात की दुकानदार बैठक के करीब होती है, तो समय पर सोने के लिए खुद को तलाशना लगभग पारंपरिक है। जैसे, आम तौर पर केवल बीस मिनट का ध्यान आपको इस तरह के श्रम के दबाव को दूर करने में मदद करेगा।

ध्यान आपको आराम देता है, आपको ऊर्जा से भर देता है और लगातार समय पर शक्ति बढ़ाता है। वास्तव में, ध्यान के नियमित निरीक्षण से आपकी उत्पादकता में वृद्धि होगी। आप अपना काम जल्दी खत्म करते हैं और देर तक अंधेरे में रहने की जरूरत नहीं है।

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मेडिटेशन आपकी नींद के स्तर को भी बढ़ाता है। क्या आप जानते हैं कि बीस मिनट का ध्यान आपको आपके आठ घंटे की नींद से भी अधिक गहरा विश्राम प्रदान करेगा? इसका मतलब यह नहीं है कि ध्यान नींद का विकल्प हो सकता है, लेकिन ध्यान करने के बाद आप केवल ऊंची नींद लेते हैं।

बहुत ज्यादा शोर 

हम सभी को किसी न किसी उद्देश्य से अत्यधिक अत्यधिक शोर करना चाहिए। कई उत्तरी अमेरिकी देश शोर को जरा भी बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं और जल्द ही सिर दर्द से बड़बड़ाने लगते हैं।

ध्यान आपको किसी भी स्थिति को स्वीकार करने के लिए लचीलापन प्रदान करता है। इसके लिए धन्यवाद कि आप किसी भी उचित स्थिति में शांत और सहज रहेंगे। इस प्रकार यदि आपके चारों ओर धमाका होता है तो उसका भी आप पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि आप ध्यान और क्षेत्र इकाई के बीच से आराम करते हैं।

नोट: एक बार जब आप अक्सर ध्यान करते हैं, तो आपके बीच ठहराव की भावना शुरू हो जाती है। एक बार आपके आस-पास शोर के ढेर हो जाएंगे, जो सिरदर्द हो सकते हैं, लेकिन नियमित ध्यान अभ्यास से आप इस मामले को हल करने और इसे आसानी से निपटाने में सक्षम हो सकते हैं।

फ़ोन पर बात करना सरदर्द ही है 

यह एक ऐसी स्थिति है जिससे कभी-कभी बचना मुश्किल हो सकता है। हम अपने जीवन में हर दिन इन चीजों को करने की प्रवृत्ति रखते हैं, दिन भर के दुकानदारों को कॉल या देश-विदेश के दोस्तों को टिंग। अक्सर फोन पर देर तक बात करना भी सिरदर्द का कारण बन जाता है।

चिंता न करें, जब भी आपको चक्कर आए तो बस कुछ मिनट ध्यान करें। यह आपके तनाव को दूर कर सकता है और भौतिक विज्ञान के रोजगार से त्रस्त सिस्टेमा नर्वोसम को गहरी छूट प्रदान करता है।

ज़्यादा सोचना भी है सरदर्द 

सिरदर्द को खत्म करने के लिए एक अच्छा धन्यवाद है – अत्यधिक मात्रा में सोचना बंद करें। हालाँकि आम तौर पर सोचना आवश्यक हो जाता है। जीवन स्तर का तनाव, काम का दबाव, पारिवारिक दबाव, रिश्ते के विवाद, कहीं भी यह संभव है कि हममें यह सोचने की प्रवृत्ति नहीं है? हालाँकि आप निश्चित रूप से दिन भर अपना समय अपनी आँखें बंद करके आराम करने के लिए निकालेंगे। कुछ समय के लिए सतही दुनिया को छोड़ दिया, अपने साथ रहो। इसे धीमी गति से उपयोग करें और इसलिए अंतर देखें।

अनुभव

पोलैंड से सारा जोसेफ बताती हैं :- “मुझे लगभग दस वर्षों से हेमिक्रेनिया था। यह बिल्कुल इतना तीव्र था कि कभी-कभी मैं हिल भी नहीं सकता था, दर्द पीड़ा दे रहा था। जब मैंने ध्यान करना शुरू किया, तो मुझे कुछ दिनों में अंतर दिखाई देने लगा। पहले दर्द की तीव्रता कम हो जाती थी और वर्तमान में ध्यान के नियमित अभ्यास से दर्द की आवृत्ति भी कम हो गई है।

घरेलू उपाय सिरदर्द के

  1. योग का नियमित निरीक्षण – जिसके दौरान उपरोक्त योगासन और प्राणायाम (नाड़ी शोधन प्राणायाम और भ्रामरी) प्राणायाम) क्षेत्र इकाई असाधारण रूप से प्रभावी। इस समय बीस मिनट ध्यान करें।
  2. अतिरिक्त पानी पिएं – पर्याप्त पानी पिएं। शरीर में पानी की कमी के कारण सिरदर्द हो सकता है। कुल और आमतौर पर हमें अभ्यास करते समय भी सिरदर्द होने की प्रवृत्ति होती है। इसके लिए स्पष्टीकरण अक्सर यह होता है कि मेडिटेशन शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके बाद आपको भौतिक तंत्र मिल सकता है सिस्टम को शुद्ध करने के लिए अधिक पानी की आवश्यकता होती है। पानी सिरदर्द से राहत दिलाने का एक आसान उपाय है।
  3. लिखने की सुविधा- सिरदर्द से राहत दिलाने वाली आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां जैसे पान, लौंग, अदरक और मेहंदी आदि अपनी शैली के अनुरूप एक स्वस्थ आहार सूची बनाएं। यह वाला सबसे आसान तरीका है कि आप लंबे समय तक जारी रखेंगे।

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