Sunday, December 4, 2022
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Anger Management : अपने गुस्से को 5 सेकंड में शांत करे

Anger Management : अपने गुस्से को 5 सेकंड में शांत करे

Anger Management :- गुस्सा आना आम बात है लेकिन कभी कभी अधिक गुस्सा आने के कारण हम गलत कदम उठा ले लेते है लेकिन  अगर आपको बहुत जादा गुस्सा आता है तो आज इस पोस्ट में आपको इसके वारे में सम्पूर्ण जानकारी मिलने वाली है आप कुछ ऐसे तरीके बतायगे ( anger management ) जिससे आप अपना गुस्सा बहुत आसानी से शांत कर सकते है  ( Anger management )

Anger Management
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गुस्सा क्या है ?

anger management skills :- मनोवैज्ञानिक परीक्षण हैं जो क्रोध की भावनाओं की तीव्रता को मापते हैं कि आप कितने गुस्से में हैं और आप इसे कितनी अच्छी तरह से संभालते हैं। लेकिन संभावना अच्छी है कि अगर आपको गुस्से की समस्या है, तो आप इसे पहले से ही जानते हैं। यदि आप अपने आप को उन तरीकों से अभिनय करते हुए पाते हैं जो नियंत्रण से  बाहर और भयावह लगते हैं, तो आपको इस भावना से निपटने के बेहतर तरीके खोजने में मदद की आवश्यकता हो सकती है। anger management anger management

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anger management techniques

जेरी डाइफेनबैकर, पीएचडी, क्रोध प्रबंधन में विशेषज्ञता रखने वाले मनोवैज्ञानिक के अनुसार, कुछ लोग वास्तव में दूसरों की तुलना में अधिक “हॉटहेड” होते हैं; वे औसत व्यक्ति की तुलना में अधिक आसानी से और अधिक तीव्रता से क्रोधित हो जाते हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपना गुस्सा खुलकर नहीं दिखाते, लेकिन लंबे समय तक चिड़चिड़े और गुस्सैल होते हैं। आसानी से क्रोधित लोग हमेशा चीजों को कोसते और फेंकते नहीं हैं; कभी-कभी वे सामाजिक रूप से पीछे हट जाते हैं, नाराज हो जाते हैं या शारीरिक रूप से बीमार हो जाते हैं।

जो लोग आसानी से क्रोधित हो जाते हैं उनमें आमतौर पर वह होता है जिसे कुछ मनोवैज्ञानिक निराशा के लिए कम सहनशीलता कहते हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें लगता है कि उन्हें निराशा, बेचैनी या झुंझलाहट के आगे नहीं झुकना चाहिए। वे चीजों को चलते समय नहीं ले सकते हैं, और विशेष रूप से क्रोधित हो जाते हैं यदि स्थिति किसी भी तरह से अन्यायपूर्ण लगती है: उदाहरण के लिए, एक छोटी सी गलती के लिए सुधार किया जाना।

इन लोगों को ऐसा क्या बनाता है? कई चीजें एक कारण आनुवंशिक या शारीरिक हो सकता है: इस बात के प्रमाण हैं कि कुछ बच्चे चिड़चिड़े, स्पर्शी और आसानी से क्रोधित होते हैं, और ये लक्षण बहुत कम उम्र से मौजूद होते हैं। दूसरा सामाजिक-सांस्कृतिक हो सकता है। क्रोध को अक्सर नकारात्मक माना जाता है; हमें सिखाया गया है कि चिंता, अवसाद या अन्य भावनाओं को व्यक्त करना ठीक है लेकिन क्रोध व्यक्त करना नहीं। नतीजतन, हम यह नहीं सीखते कि इसे कैसे संभालना है या इसे रचनात्मक रूप से कैसे चैनल करना है।

शोध में यह भी पाया गया है कि पारिवारिक पृष्ठभूमि एक भूमिका निभाती है। आमतौर पर, जो लोग आसानी से क्रोधित हो जाते हैं, वे ऐसे परिवारों से आते हैं जो विघटनकारी, अराजक होते हैं, और भावनात्मक संचार में कुशल नहीं होते हैं।

what is anger management

चार्ल्स स्पीलबर्गर, पीएचडी, क्रोध के अध्ययन में विशेषज्ञता रखने वाले मनोवैज्ञानिक के अनुसार, क्रोध “एक भावनात्मक स्थिति है जो तीव्रता में हल्की जलन से लेकर तीव्र क्रोध और क्रोध तक भिन्न होती है।” अन्य भावनाओं की तरह, यह शारीरिक और जैविक परिवर्तनों के साथ है; जब आप क्रोधित होते हैं, तो आपकी हृदय गति और रक्तचाप बढ़ जाता है, जैसा कि आपके ऊर्जा हार्मोन, एड्रेनालाईन और नॉरएड्रेनालाईन के स्तर में होता है।

क्रोध बाहरी और आंतरिक दोनों घटनाओं के कारण हो सकता है। आप किसी विशिष्ट व्यक्ति (जैसे सहकर्मी या पर्यवेक्षक) या घटना (ट्रैफ़िक जाम, रद्द उड़ान) पर नाराज़ हो सकते हैं, या आपका गुस्सा आपकी व्यक्तिगत समस्याओं के बारे में चिंता या चिंता के कारण हो सकता है। दर्दनाक या क्रुद्ध करने वाली घटनाओं की यादें भी क्रोध की भावनाओं को ट्रिगर कर सकती हैं।

anger management tips

1. बोलने से पहले सोचें
इस समय की गर्मी में, कुछ ऐसा कहना आसान है जिसके लिए आपको बाद में पछताना पड़ेगा। कुछ भी कहने से पहले अपने विचार एकत्र करने के लिए कुछ समय निकालें। स्थिति में शामिल अन्य लोगों को भी ऐसा ही करने दें।

2. एक बार जब आप शांत हो जाएं, तो अपनी चिंताएं व्यक्त करें
जैसे ही आप स्पष्ट रूप से सोच रहे हों, अपनी निराशा को मुखर लेकिन गैर-टकराव वाले तरीके से व्यक्त करें। दूसरों को चोट पहुँचाने या उन्हें नियंत्रित करने की कोशिश किए बिना, अपनी चिंताओं और जरूरतों को स्पष्ट और सीधे बताएं।

3. कुछ व्यायाम करें
शारीरिक गतिविधि उस तनाव को कम करने में मदद कर सकती है जो आपको गुस्सा दिला सकता है। अगर आपको लगता है कि आपका गुस्सा बढ़ रहा है, तो तेज चलें या दौड़ें। या कुछ समय अन्य मनोरंजक शारीरिक गतिविधियों को करने में बिताएं।

4. एक टाइमआउट लें
टाइमआउट सिर्फ बच्चों के लिए नहीं हैं। दिन के ऐसे समय में खुद को छोटे-छोटे ब्रेक दें जो तनावपूर्ण हों। शांत समय के कुछ क्षण आपको परेशान या क्रोधित हुए बिना आगे की चीजों को संभालने के लिए बेहतर तरीके से तैयार महसूस करने में मदद कर सकते हैं।

5. संभावित समाधानों की पहचान करें
जिस चीज़ ने आपको पागल कर दिया, उस पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, समस्या को हल करने पर काम करें। क्या आपके बच्चे का गन्दा कमरा आपको परेशान करता है? दरवाज़ा बंद कर दो। क्या आपका पार्टनर हर रात डिनर के लिए लेट हो जाता है? शाम को बाद में भोजन का समय निर्धारित करें। या सप्ताह में कुछ बार खुद खाने के लिए सहमत हों।

साथ ही यह भी समझ लें कि कुछ चीजें आपके नियंत्रण से बाहर हैं। आप क्या बदल सकते हैं और क्या नहीं, इसके बारे में यथार्थवादी बनने की कोशिश करें। अपने आप को याद दिलाएं कि क्रोध कुछ भी ठीक नहीं करेगा और केवल इसे और खराब कर सकता है।

6. ‘I’ कथनों के साथ बने रहें
आलोचना या दोष केवल तनाव को बढ़ा सकता है। इसके बजाय, समस्या का वर्णन करने के लिए “I” कथनों का उपयोग करें। सम्मानजनक और विशिष्ट बनें। उदाहरण के लिए, “आप कभी भी घर का काम नहीं करते हैं” के बजाय, “मैं परेशान हूं कि आपने व्यंजन के साथ मदद करने की पेशकश किए बिना टेबल छोड़ दिया।”

7. द्वेष न रखें
क्षमा एक शक्तिशाली उपकरण है। यदि आप क्रोध और अन्य नकारात्मक भावनाओं को सकारात्मक भावनाओं पर हावी होने देते हैं, तो आप स्वयं को अपनी कड़वाहट या अन्याय की भावनाओं से निगले हुए पाएंगे। किसी ऐसे व्यक्ति को क्षमा करना जिसने आपको चोट पहुँचाई है, आप दोनों को स्थिति से सीखने और अपने रिश्ते को मजबूत करने में मदद कर सकता है।

8. तनाव कम करने के लिए हास्य का प्रयोग करें
बिजली तनाव को कम कर सकती है। जो आपको गुस्सा दिला रहा है उसका सामना करने में मदद करने के लिए हास्य का उपयोग करें और संभवतः, चीजों को कैसे जाना चाहिए, इसके लिए आपके पास कोई भी अवास्तविक अपेक्षाएं हैं। हालांकि, कटाक्ष से बचें – यह भावनाओं को ठेस पहुंचा सकता है और चीजों को बदतर बना सकता है।

9. विश्राम कौशल का अभ्यास करें
जब आपका गुस्सा भड़क जाए, तो विश्राम कौशल को काम पर लगाएं। गहरी साँस लेने के व्यायाम का अभ्यास करें, एक आराम के दृश्य की कल्पना करें, या एक शांत शब्द या वाक्यांश दोहराएं, जैसे “इसे आसान बनाएं।” आप संगीत भी सुन सकते हैं, जर्नल में लिख सकते हैं या कुछ योग मुद्राएं कर सकते हैं – विश्राम को प्रोत्साहित करने के लिए जो कुछ भी करना पड़ता है।

10. जानें कि कब मदद लेनी है
क्रोध को नियंत्रित करना सीखना कई बार एक चुनौती हो सकती है। यदि आपका गुस्सा नियंत्रण से बाहर है, तो क्रोध के मुद्दों के लिए मदद लें, जिससे आप उन चीजों को करने के लिए प्रेरित हों जिनसे आपको पछतावा हो या आपके आस-पास के लोगों को चोट पहुंचे।

anger management strategies

चार्ल्स स्पीलबर्गर, पीएचडी, क्रोध के अध्ययन में विशेषज्ञता रखने वाले मनोवैज्ञानिक के अनुसार, क्रोध “एक भावनात्मक स्थिति है जो तीव्रता में हल्की जलन से लेकर तीव्र क्रोध और क्रोध तक भिन्न होती है।” अन्य भावनाओं की तरह, यह शारीरिक और जैविक परिवर्तनों के साथ है; जब आप क्रोधित होते हैं, तो आपकी हृदय गति और रक्तचाप बढ़ जाता है, जैसा कि आपके ऊर्जा हार्मोन, एड्रेनालाईन और नॉरएड्रेनालाईन के स्तर में होता है।

गुस्सा कैसे शांत करे 

8. तनाव कम करने के लिए हास्य का प्रयोग करें
बिजली तनाव को कम कर सकती है। जो आपको गुस्सा दिला रहा है उसका सामना करने में मदद करने के लिए हास्य का उपयोग करें और संभवतः, चीजों को कैसे जाना चाहिए, इसके लिए आपके पास कोई भी अवास्तविक अपेक्षाएं हैं। हालांकि, कटाक्ष से बचें – यह भावनाओं को ठेस पहुंचा सकता है और चीजों को बदतर बना सकता है।

चार्ल्स स्पीलबर्गर, पीएचडी, क्रोध के अध्ययन में विशेषज्ञता रखने वाले मनोवैज्ञानिक के अनुसार, क्रोध “एक भावनात्मक स्थिति है जो तीव्रता में हल्की जलन से लेकर तीव्र क्रोध और क्रोध तक भिन्न होती है।” अन्य भावनाओं की तरह, यह शारीरिक और जैविक परिवर्तनों के साथ है; जब आप क्रोधित होते हैं, तो आपकी हृदय गति और रक्तचाप बढ़ जाता है, जैसा कि आपके ऊर्जा हार्मोन, एड्रेनालाईन और नॉरएड्रेनालाईन के स्तर में होता है।

गुस्सा करने के फायदे और नुकसान

  • अगर आप गुस्से में हैं तो आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाएगा।
  • क्रोध सोचने की शक्ति को कमजोर कर देता है।
  • क्रोधी व्यक्ति तनाव महसूस करता है।
  • लगातार गुस्से के कारण पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है, जिससे एसिडिटी, कब्ज, भूख न लगना जैसे रोग हो सकते हैं।
  • गुस्सैल व्यक्ति को नींद नहीं आती है, जिससे उसकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है।
  • आक्रामकता की भावनाएँ बढ़ती रहती हैं।
  • गुस्सा आने पर दिमाग में ऐसे रासायनिक तत्व बन जाते हैं, जिनका शरीर और दिमाग पर बुरा असर पड़ता है।

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