सेल्फ-गिफ्टिंग के अपार आनंद का आनंद लेने के लिए हर समय व्यस्त रहना बंद करें


“उदाहरण के लिए,” रिफकिन ने कहा, “यदि आपको वर्ष के विशेष रूप से व्यस्त समय के दौरान मालिश करने का अवसर दिया जाता है, तो क्या आप इसे करेंगे? हम शायद नहीं पाते हैं, क्योंकि आपको लगता है कि आप बहुत तनावग्रस्त और विचलित होंगे और वास्तव में आराम नहीं कर पाएंगे।

“दुर्भाग्यपूर्ण विरोधाभास हालांकि, यह है कि इस तरह की सोच कल्याण के प्रति प्रतिकूल है। यह तब होता है जब हम सबसे अधिक क्रंच महसूस कर रहे होते हैं कि व्यक्ति वास्तव में आत्म-उपहार से सबसे अधिक लाभ उठा सकते हैं,” उसने कहा।

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शोधकर्ताओं ने समय, धन और मानसिक स्वास्थ्य के दबावों पर ध्यान दिया, और यह भी देखा कि कैसे वे सभी आत्म-उपहार देने में हमारी रुचि को कम कर सकते हैं। एक प्रयोग में, उन्होंने प्रतिभागियों को एक काल्पनिक उत्पाद के लिए एक विज्ञापन दिखाया और उनकी रुचि के स्तर का अनुमान लगाया। आधे प्रतिभागियों के लिए, उन्होंने एक स्व-उपहार देने वाली टैगलाइन जोड़ी, जिसने उत्पाद को खुशी-आधारित इरादे से उपभोग करने के लिए प्रोत्साहित किया – उदाहरण के लिए ‘मुझे समय निकालें’, या ‘एक विशेष क्षण बनाएं।’

उन्होंने पाया कि जब प्रतिभागियों ने कम बजट, व्यस्त कार्यक्रम, या लंबी टू-डू-लिस्ट के बारे में अधिक तनाव महसूस किया, तो वे सेल्फ-गिफ्टिंग टैगलाइन वाले उत्पादों में कम रुचि रखते थे। उन्होंने कम आइटम खरीदे और उन्हें आज़माने में कम दिलचस्पी का संकेत दिया। जब पूछा गया क्यों, लोगों ने संकेत दिया कि वे वास्तव में अनुभव का आनंद लेने में सक्षम नहीं होंगे।

स्वयं को उपहार देना क्यों महत्वपूर्ण है

रिफकिन और उनके सहयोगी विशेष रूप से उत्सुक हो गए अगर सोच की यह रेखा सही थी, या अगर लोग गलती से अपनी खुशी को कम कर रहे थे। उन्होंने उन अध्ययनों का पालन किया जहां लोग आत्म-उपहार के अनुभवों में लगे हुए थे – विशेष क्षण बनाने का प्रयास – यह देखने के लिए कि यह उनकी खुशी को कैसे प्रभावित करता है। उन्होंने पाया कि जो लोग शुरू में तनाव महसूस कर रहे थे वे स्व-उपहार देने के बाद अधिक खुश और अधिक तनावमुक्त थे। वे कम तनावग्रस्त और समय के लिए कम क्रंच महसूस करते थे।

“मेरी आशा है कि इन निष्कर्षों को समझने से लोगों को उनके कुछ आंतरिक आख्यानों को चुनौती देने में मदद मिल सकती है कि कब है बनाम. अपने लिए कुछ करने का अच्छा समय नहीं है,” रिफकिन ने कहा। “मुझे पता है कि मैंने अपने शोध निष्कर्षों के परिणामस्वरूप अपनी आदतों को थोड़ा बदलने की कोशिश की है।”

स्रोत: यूरेकलर्ट



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