वजन घटाने से रुमेटीइड गठिया प्रबंधन में मदद मिलती है


घटी हुई शारीरिक गतिविधि के कारण, गठिया आपको वजन बढ़ने का खतरा बना सकता है। वजन कम करना सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो आपका डॉक्टर आपको करने का सुझाव दे सकता है क्योंकि यह गठिया के उपचार में प्रभावी हो सकता है। शोध के अनुसार मोटापा और गठिया एक साथ काम नहीं करते हैं, और अतिरिक्त वजन आपके जोड़ों के स्वास्थ्य पर कहर बरपा सकता है। हालांकि, क्योंकि आरए पीड़ितों को शारीरिक दर्द, एडिमा और थकावट का अनुभव होता है, वजन कम करना उनके लिए मुश्किल हो सकता है। वजन कम करने से आपके जोड़ों पर तनाव कम होता है, गतिशीलता में सुधार होता है, दर्द कम होता है और भविष्य में जोड़ों की गिरावट को रोकता है।

रुमेटीइड गठिया वाले लोग वजन कैसे कम कर सकते हैं

रुमेटीइड गठिया वाले लोगों को शारीरिक गतिविधि की कमी और कुछ दवाओं के उपयोग के कारण वजन कम करना मुश्किल लगता है। नतीजतन, कई रोगी अपनी बीमारी को ठीक से प्रबंधित करने के लिए संघर्ष करते हैं। आरए से पीड़ित मरीजों के पास वजन कम करने का बेहतर मौका होता है यदि वे कुछ बुनियादी सुझावों और प्रथाओं का पालन करते हैं।

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क्रैश डाइटिंग से बचें:

लोगों को अपने शरीर से अनुचित उम्मीदें नहीं रखनी चाहिए और ‘क्रैश डायट’ जैसे ऑनलाइन झटकों का शिकार नहीं होना चाहिए, जो अक्सर उनके शरीर के लिए अच्छे से ज्यादा नुकसान करते हैं। यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि एक समय में थोड़ा वजन कम करना एक स्वस्थ तकनीक है जो आपको संतुलन बनाए रखने में सहायता करेगी। वे अल्पकालिक तकनीकों के साथ तुरंत अपना वजन कम कर सकते हैं, लेकिन परिणाम अल्पकालिक होंगे और उनकी चयापचय दर को ख़राब कर सकते हैं, उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित कर सकते हैं, आंत्र पैटर्न को बाधित कर सकते हैं, उनकी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ा सकते हैं, और उनकी ऊर्जा के स्तर को कम कर सकते हैं, जो अंततः बना सकते हैं अधिक सूजन। क्रैश डाइटिंग के बजाय, फिटनेस रिजीम शुरू करना और संतुलित आहार का पालन करना बेहतर है।

रुक – रुक कर उपवास:

खाने का पैटर्न और खाने और उपवास के अंतराल के बीच एक चक्र बनाएं। एक संतुलित चक्र में 16 घंटे तक उपवास करना और फिर 8 घंटे तक खाना शामिल हो सकता है। उपवास की इन अवधियों के दौरान, आपके शरीर को ठीक होने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा, जिसके परिणामस्वरूप सूजन कम होगी। यह सुझाव दिया जाता है कि आहार आहार शुरू करने से पहले आप अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ऑटोइम्यून प्रोटोकॉल आहार:

शरीर में अवांछित सूजन को कम करने के लिए यह अपेक्षाकृत हाल ही की भोजन-आधारित रणनीति है। यह एक बहुत ही सीमित आहार है जिसमें मुख्य रूप से मांस और सब्जियां शामिल होती हैं जो सूजन को कम करने और हार्मोन को संतुलित करने के लिए आंतों के स्वास्थ्य, पोषक घनत्व, खाद्य संवेदनशीलता और रक्त शर्करा और प्रतिरक्षा प्रणाली के नियमन में सुधार करती हैं। यदि आप लगभग एक महीने तक इस आहार पर टिके रहते हैं, तो आप भड़काऊ खाद्य पदार्थ, आंतों में जलन और प्रतिरक्षा उत्तेजक को खत्म करने में सक्षम होंगे।

पर्याप्त पानी और पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करें:

गठिया के रोगियों को भोजन करते समय सतर्क रहना चाहिए, अपने शरीर के संकेतों को देखना चाहिए और भूख लगने पर ही भोजन करना चाहिए। ऐसे रोगियों को भावनात्मक खाने से बचने के लिए कठोर नियंत्रण भी बनाए रखना चाहिए। इसके अलावा, गठिया के रोगियों को वजन कम करने, ऊर्जा बढ़ाने और मांसपेशियों की थकान को दूर करने के लिए हर दिन कम से कम 4 से 5 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन बिना किसी अतिरिक्त कैलोरी के आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करेगा।

अपने सोडियम सेवन को कम करें:

एक औसत वयस्क के लिए, प्रति दिन 2,300 मिलीग्राम नमक, या लगभग एक चम्मच नियमित आयोडीन युक्त टेबल नमक का सुझाव दिया जाता है। यदि आपका सेवन अधिक है, तो आप फूला हुआ महसूस करेंगे और वजन बढ़ जाएगा। वजन बढ़ने से बचने के लिए, सोडियम की खपत प्रति दिन 1,500 मिलीग्राम तक सीमित करें। उच्च रक्तचाप वाले मध्यम आयु वर्ग और वृद्ध व्यक्तियों के लिए प्रति दिन एक चम्मच नमक की सिफारिश की जाती है।

अन्य कदम, जैसे कि पर्याप्त नींद लेना, विटामिन बी, डी, ओमेगा -3 एसिड और मैग्नीशियम में उच्च खाद्य पदार्थ खाना और ग्लूटामाइन की खुराक लेना, ऐंठन के साथ सहायता कर सकता है और सामान्य मांसपेशियों के कार्य को सुनिश्चित कर सकता है।

स्रोत: मेड़इंडिया



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