बर्नआउट को कैसे मात दें


बर्नआउट का एक मुख्य कारण विषाक्त कार्य संस्कृति है। ऐसा तब होता है जब कोई कर्मचारी खुद को महत्वहीन और मनोवैज्ञानिक रूप से असुरक्षित महसूस करता है। यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि बर्नआउट लक्षण होने की संभावना क्या बढ़ जाती है और रिकवरी का अभ्यास करें।

कर्मचारियों की भलाई, प्रेरणा और नौकरी के प्रदर्शन को बनाए रखने के लिए रोजमर्रा के काम से तनावमुक्त होना और उबरना महत्वपूर्ण है।

बर्नआउट से उबरने के तरीके

लर्निंग ट्रिगर्स जो आपको काम से अलग नहीं होने देते

अपने कार्यस्थल के फ़ोन या लैपटॉप से ​​सूचनाओं को अस्थायी रूप से बंद करने से सहायता मिल सकती है. कोशिश करें कि आप अपना लैपटॉप और ऑफिस का फोन हर जगह अपने साथ न ले जाएं।

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पुनर्प्राप्ति के लिए एक इष्टतम वातावरण बनाना

एक व्याकुलता मुक्त क्षेत्र बनाएँ। अपने खाली समय के दौरान, काम से संबंधित वस्तुओं को नजरों से दूर रखें। यदि आप आराम करना चाहते हैं, तो अपने घर के कार्यालय का दरवाजा बंद कर दें, कहीं यात्रा करें, भले ही वह एक घंटे की दूरी पर हो, या प्रकृति में टहलने जाएं। धूप में या अच्छी प्राकृतिक रोशनी वाले कमरों में अधिक समय बिताने से आपको रिचार्ज करने में मदद मिल सकती है।

कार्य को एक मज़ेदार गतिविधि से बदलें

पढ़ना, दौड़ना या खाना बनाना आपको पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने या प्रवाह में रहने और काम से मानसिक रूप से अलग होने की अनुमति देता है। यदि आप कुछ ऐसा कर रहे हैं जिसे आप वास्तव में किसी के साथ साझा करने में आनंद नहीं लेते हैं, तो आप पूरी तरह से व्यस्त महसूस नहीं कर सकते हैं और काम के बारे में सोच सकते हैं। अपने लिए कुछ खास चुनने का प्रयास करें।

उच्च प्रयास की आवश्यकता वाली गतिविधियाँ चुनें

हालांकि ऐसा प्रतीत हो सकता है कि आराम करना, टीवी देखना, या अन्य ‘निष्क्रिय’ या ‘कम प्रयास’ वाली गतिविधियाँ पुनर्प्राप्ति के लिए सर्वोत्तम हैं, शोध इंगित करता है कि अधिक सक्रिय गतिविधियाँ और भी अधिक प्रभावी हो सकती हैं। एक ऐसे शौक को पूरा करना जिसके लिए प्रयास या महारत की आवश्यकता होती है, जैसे कि एक नई भाषा या कौशल सीखना, आपको लंबे समय तक प्रवाह में रहने, कम संसाधनों की भरपाई करने और काम से दूर एक इष्टतम अनुभव प्राप्त करने की अनुमति देता है। यह भी एक अच्छा रिमाइंडर है कि मज़ा लेना काम तक ही सीमित नहीं है।

आराम करो

मानसिक, आध्यात्मिक, भावनात्मक, सामाजिक, संवेदी, शारीरिक और रचनात्मक विश्राम करें।

जानबूझकर रिकवरी का अभ्यास करता है

एक प्रणाली सीखें जो आपको रीसेट करने की अनुमति देती है। ध्यान और दिमागीपन ऐसी गतिविधियां हैं जिनका उपयोग काम पर भी किया जा सकता है। उनकी आदत पड़ने और उनका आनंद लेने में समय लगता है, इसलिए आप तनावपूर्ण अवधि के दौरान उनमें से कोई भी शुरू नहीं कर पाएंगे। हालाँकि, कई दिनों की छुट्टी एक नया अभ्यास शुरू करने का आदर्श समय हो सकता है। फिर इसे अपने कार्य दिवस के दौरान हर दिन 10 मिनट तक करना जारी रखना आसान हो जाएगा।

यदि आवश्यक हो तो सहायता प्राप्त करें

जरूरत पड़ने पर किसी पेशेवर की मदद लेने में शर्म न करें। अगर आप काम को लेकर चिंतित या उदास महसूस कर रहे हैं तो मदद मांगने में कोई बुराई नहीं है। एक पेशेवर आपकी मदद कर सकता है और अगर कुछ और काम नहीं करता है तो सबसे अच्छा हो सकता है।

तनाव की अवधि से प्रभावी रूप से उबरने से आपकी भावनाओं, मनोदशाओं, ऊर्जा, प्रदर्शन और संबंधों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। तो, इसे समय की बर्बादी के रूप में नहीं बल्कि अपने में एक दीर्घकालिक निवेश के रूप में सोचें।

संदर्भ :

  1. कार्य से पुनर्प्राप्ति: भविष्य की ओर क्षेत्र को आगे बढ़ाना – (https:www.annualreviews.org/doi/abs/10.1146/annurev-orgpsych-012420-091355)

स्रोत: मेड़इंडिया



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