Sunday, December 4, 2022
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प्रेगनेंसी में ध्यान रखें ये 8 बातें: Keep these 8 things in mind during pregnancy.

प्रेगनेंसी में ध्यान रखें ये 8 बातें : Keep these 8 things in mind during pregnancy.

प्रेगनेंसी में ध्यान रखें:     

प्रेगनेंसी की खबर पति और पत्नी के लिए ही नहीं पूरी फैमली के लिए बहुत ख़ुशी के पल होते है। इस ख़ुशी से पति और पत्नी की उम्मीद जागति है। इस शुभ घड़ी में दो परिवारों को एक साथ मनोरंजन करने का अवसर मिलता है प्रगनैनी की खबर से लेकर उसके जन्म लेने तक की खुसी 4 गुनी हो जाती है। सबके जन्म का इंतज़ार हर वो व्यक्ति करता है जो उस परिवार से जुड़ा हुआ होता है। दोनों परिवार बहुत खुश होते है और साथ में ख़ुशी बनाने का इंतज़ार करते है

प्रेगनेंसी के समय आपको बहुत सारी बातो का ध्यान रखना पड़ता है, क्यूंकि आपकी एक छोटी सी लापवाही आप और आपके शिशु के लिए खतरनाक हो सकती है। आपको अपने खान पान और कैसे रहना है कैसे बैठना है कैसे उठना है, सब चीजों का ध्यान रखना पड़ता है

इसलिए आज हम आपको 8 तरीके बताएंगे जिससे आपको फायदा होगा।

1 .पानी अधिक पियें

आपको दिन भर में कम से कम 3 से 4 गिलास पानी पीना चाइये और 1 गिलास जूस का भी पीना चाइये। ऐसा करने से शरीर में विषैले पदार्थ आपके शरीर से बहार निकल जायँगे और आप एक काम और कर सकते हो एक नारियल का पानी भी पी सकते हो।

2. ऐसी चीजों का सेवन करें जिसमे भरपूर मात्रा में फाइबर हो।

प्रेगनेंसी में आपको कब्ज की परेशानी हो सकती है इसीलिए पाचन क्रिया का ठीक होना बहुत जरुरी है। कोशिस करें की आप खाने में जीतन हो सके फाइबर का उपयोग करें इससे गैस या कब्ज होने का डर नहीं होगा।

3. डेयरी वाली चीजों का सेवन करना है।

एक प्रेग्नेंट महिला को एक सामन्य व्यक्ति से कंही अधिक डेयरी प्रोडक्ट की जरूरत होती है जैसे – दूध, छाछ ,दही और घी, लोनी जैसी चीजों की जरूरत होती है। प्रेगनेंसी में माँ के बच्चे मतलब शिशु के लिए प्रोटीन और कैल्शियम की जरूरत होती है। इसीलिए महिलाओ को अपने भोजन में अच्छी तरह से डेयरी प्रोडक्ट को शामिल करना चाइये।

4. हरी पत्तेदार सब्जिआ खाएं

प्रेग्नेंट महिलाओं को अपने भोजन में हरी वेजटेबल्स को भी शामिल करना चाइये जैसे पालक, पत्तागोभी ,और ब्रोकली को भी। पालक में मौजूद आयरन से प्रेगनेंसी में खून की कमी को पूरा करता है। इसके साथ साथ ही फलियां जैसे की बीन्स और सजहन को भी खाना चाइये। इनमे फाइबर और प्रोटीन तथा आयरन और कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है

5. फल और जूस का सेवन करें

आप फलो का जूस और फल को खाएं ये काफी फायदेमंद होगा। सेब, तरबूज ,संतरा ,नाशपाती और इनका जूस का भी सेवन करें। लेकिन कुछ आपको नहीं खाने है जैसे – पपीता, अनानास और अंगूर से परहेज करना है क्युकी इनका असर सीधे आपके शिशु पर पड़ेगा।

6. कच्चे मांस का सेवन न करें।

कच्चे मांस का सेवन नहीं करना चाइये क्यूंकि इसके उपयोग से गर्भपात का खतरा बढ़ता है

7. हलकी फुलकी स्ट्रेचिंग करे।

प्रेगनेट महिला को एक्सरसाइज तो करनी चाइये बूत हल्की फुलकी जिससे उसके पेट पर ज्यादा असर ना पड़े
स्ट्रेचिंग करने से आपको डिलीवरी के वक़्त आपको बहुत दर्द में थोड़ी राहत मिलेगी। यह शरीर को फ्लेक्सिबल बनाने के साथ आपका तनाव को भी दूर करेगा

8. आपको रोज टहलना है।

टहलना हर एक इन्शान के लिए बहुत जरुरी होता है गर्भवती महिला के लिए डेली थोड़ी दूर तक पैदल चलना बहुत ही लाभदायक होता और एक अच्छा व्यायाम माना जाता है टहलने से पुरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरीके से होता है टहलते टाइम आपको इस बात का ध्यान रखना है की आप सामन्य गति से चल रही हो तेज चलना आपके लिए ठीक नहीं होगा।

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