Sunday, December 4, 2022
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पेट की चर्बी कम करने के 6 उपायें : 6 ways to reduce belly fat

पेट की चर्बी कम करने के उपायें

(पेट की चर्बी कम करने के 6 उपाए)

पेट की चर्बी कम करने के उपाए : अपनी पेट की चर्बी को छुपाने के लिए आप क्या कुछ नहीं करते हैं ढीले – ढाले कपडे पहनते है, और हमेसा तनाव में रहते है।  लेकिन आखिर तक आप किन किन उपाए से अपनी पेट की चर्बी को छुपाते फिरेंगे।  अब समय आ गया है की इस चीज से ना भागा जाए और इसका डट कर मुकाबला किया  जाय।  जिससे आपको पेट की चर्बी से छुटकारा मिल जाए

(पेट की चर्बी कम करने के उपाए)

पेट पर जमा चर्बी न सिर्फ आपके रूम को खराब करती है, बल्कि इससे आपको कई प्रकार की गंभीर diseases  भी होती है या हो सकती है।  इसलिए यह बहुत जरुरी है कि इससे जल्द से जल्द निजात पाया जाए। (पेट की चर्बी कम करने के 6 उपाए)

परहेज बरतें

चर्बी ना एक दिन में बनती है न एक दिन में जाती है। इसके लिए लाइफस्टाइल में सुधार करना होगा। संतुलित आहार के साथ नियमित एक्सरसाइज करने से ही आप पेट कि चर्बी से निजात पा सकते हो। आप पेट कि चर्बी कम करने के लिए गंभीर है तो जंक food या तेल मसाले वाली चीजों से दूरी में ही भलाई है (पेट की चर्बी कम करने के 6 उपाए)

रात में देर तक ना जागे

रात में देर तक जागना इसकी एक मुख्य वजह है।  नींद पूरी न होने के कारन आप बहुत थका हुआ महसूस करते हो।  इसके कारण आपके शरीर में कुछ ऐसे हार्मोन्स बनते है जो आपको मीठा खाने के लिए उकसाते है।  इसके साथ ही कम सोने से शरीर में कोर्टिसोल का स्तर भी बी बढ़ जाता है शरीर के लिए रोज 7 घंटे कि नींद बहुत जरुरी है और सात घंटे कि नींद जरूर लें।  और इस तरह आप फिटनेस कि और पहला कदम बढ़ कस्ते हो |

 

खान पान योजना

पेट चर्बी कम करने के उपयुक्त आहार योजना बनाये।  इसके लिए किसी स्पेशलिस्ट की सलाह ले।  अपने आहार में फाइबर व रेशदार आहार शामिल करें।  तेल व स्पाइसी युक्त भोजन की जगह स्टीम किया हुआ भोजन करें। खाने के सलाद जरूर ले और इस बात का ध्यान जरूर दे की चर्बी कम करने के लिए भोजन ही न छोड़ दें इससे आप पहले से जायदा और मोटे हो जाओगे (पेट की चर्बी कम करने के 6 उपाए)

Vitamin C है बेहद जरुरी

अगर आप अधिक तनाव में रहते है, तो शरीर में कोर्टिसोल का लेवल बढ़ सकता है विटामिन C उक्त भोजन के सेवन से शरीर में कॉर्टिकल्स नियंत्रित हो सकता है इसमें कॉर्टिक्लस नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर के फैट्स को Burn करने में हेल्प करता है।  कुछ फ्रूट्स जैसे संतरा, शिमला मिर्च, नीबू, और अन्य साइट्रिक फलो में विटामिन्स सी बहुत ज्यादा मात्रा में मिलता है (पेट की चर्बी कम करने के 6 उपाए)

ओमेगा – ३ फैटी एसिड

ओमेगा ३ फैटी एसिड शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है।  मांशाहारी लोग इसे मछली  से भी ले सकते ह।  Fishes में यह प्रचुर मात्रा में पाया जाता है । और जो लोग शाकाहारी होते है वे अखरोट, पत्ता गोभी व फूल गोभी का सेवन भी कर सकते है (पेट की चर्बी कम करने के 6 उपाए)

एक्सरसाइज को दे एहमियत

अगर आप सोचते हैं कि 1000 pushups या Crunch मार लेंगे या कोई भी हैवी Exercise करेंगे तो आपकी चर्बी काम हो जाए तो ऐसा कुछ नहीं है ये गलत है।  एक्सरसाइज ऐसी करें जिससे आपके शरीर के सभी हिस्सों कि मांशपेशिया में मूवमेंट हो।  वेली फैट कम करने के लिए भी कार्डिओवासुलर एक्सरसाइज फायदेमंद होगी।  आप चाहे तो योग का भी साहरा ले सकते है। (पेट की चर्बी कम करने के 6 उपाए )

पानी के साथ मेथी का उपयोग करें

 

अगर आपको सच में पेट की चर्बी कम करनी है तो आप ये तरीका भी अपना सकते हो। सुबह खाली पेट भुनी हुई मेथी को पानी के साथ ले सकते हो या फिर आप मेथी को रात में पानी में भिगो के रख दे और सुबह को उठते ही उसे पी लें।

 

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