HomeUncategorizedतुरंत लंच करने के बाद नहीं करनी चाइये ये एक्टिविटीज।(2022)

तुरंत लंच करने के बाद नहीं करनी चाइये ये एक्टिविटीज।(2022)

तुरंत लंच करने के बाद नहीं करनी चाइये ये एक्टिविटीज।


हम सबको भारी लंच करने के बाद तुरंत टहलने के लिए निकल जाते है ? हो सकता है आप ना जाते हो लेकिन आपसे बहुत से लोग ऐसा ही करते है। यह एक बहुत ही हानिकारक आदत है जिसे तुरंत रोक देनी चाइये।

एक्सपर्ट के अनुसार हमारा पाचन तंत्र इतना मजबूत हैकी आप लंच में चाहे जो कुछ भी उल्टा सीधा क्यों नह खा लें। वह, सब कुछ हजम कर लेगा। हमारा पेट खाने को अच्छी तरह से हजम कर के सारे जरुरी पोषक तत्व हमें एनर्जी के रूप में दे देता है
पर उसी समय हमारे पेट का सिस्टम थोड़ा संवेदन शील है और वह उस वक्त ठीक से काम नहीं कर पाता जब आप से तकलीफ देते है। इसीलिए दोपहर में लंच करने के बाद 10 -15 मिनट लिए थोड़ा आराम बताया गया है

Note: दाद खुजली की समस्या है तो इलाज देखें |

तुरंत लंच करने के बाद नहीं करनी चाइये ये एक्टिविटीज।
तुरंत लंच करने के बाद नहीं करनी चाइये ये एक्टिविटीज।(2022)

आज हम आपको बताएंगे की लंच के बाद कई लोग क्या क्या गलतियां कर बैठते है जिससे उनके हाजमें पर बुरा असर पड़ता है

दांतो को ब्रश करना

लंच करने के बाद बिलकुल भी नहीं करना चाइय। अगर आपने कोई साइट्रस वाला आहार खाया है तो दांतो को ब्रश करने से दांतो की परत तुरंत उतर जायेगी, जिसे हम इनेमल कहते है।

तुरंत लंच करने के बाद नहीं करनी चाइये ये एक्टिविटीज।(2022)
तुरंत लंच करने के बाद नहीं करनी चाइये ये एक्टिविटीज।(2022)

बहुत ज्यादा पसीने का आना (Too much sweating)

अगर आप खाना खाने के बाद ज्यादा पानी पीते हैं। तो इससे आपका पाचन तंत्र प्रभावित होता है इससे पेट की बीमारियां भी हो सकती है।

स्मोकिंग करना(Smoking)

लंच करने के बाद शरीर का ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है। पर जब उसके बाद आप स्मोकिंग करते है उसका धुआँ आराम से आपके शरीर में घुस फेफड़ा और किडनियों को नुकसान पहुंचता है।

walk पर जाना 

लंच करने के सीधे walk पर जाने से खाने का पोषण शरीर में अच्छी तरह से नहीं हो पाटा है।

ड्राइविंग नहीं करनी चाइये (Driving)

खाने को पचने के लिए बहुत सारे खून की जरूरत होती है, जिसमे दिमाग की जरूरत होती है , पर अगर आप खाने के बाद ड्राइविंग करने पर अपना पूरा ध्यान लगा देंगे तो आपके भोजन को पचाने के लिए दिमाग वो काम ठीक से नहीं कर पाएगा

स्लीपिंग(Sleeping)

खाने के बाद सोने से कई पाछाँ सम्बंधित बीमारियां हो सकती है इससे आपको गैस की भी समस्या हो सकती है।

टेकिंग tea(Taking tea)

चाय में एक एसिड पाया जाता है जो भोजन से प्रोटीन शरीर में पचने नहीं देत। चाय पीने से खाना भी जल्दी नहीं पचता है।

जिम जाना (Gym)

अगर आप जिम जाते हो तो एक्पो यह धयान रखें बहुत जरुरी है की आपको लंच करने के बाद तुरंत जिम नहीं जाना चाइये इससे आपके शरीर का मेटाबोलिज्म कम हो ज्यागा और आप ठीक तरह से खाने को पचा नहीं पाएंगे।

फलो का न करें सेवन(Eating fruits)

फल खाने से पेट में तुरंत गैस बन जाती है और फूल जाता है

Simming

लंच के तुरंत बाद आपको तैराकी से भी बचना चाइये ऐसा करने से आपके पाचन क्रिया पर असर पड़ेगा और इससे मतली जैसी फीलिंग होगी।

सीढिया नहीं चढ़नी है(Don’t have to climb stairs)

खाने के बाद आपको सीढिया भी नहीं चढ़नी है इससे खाना पचाने वाला जूस कमजोर हो जायगा और ऐसा होने से आपको एसिडिटी की प्रोब्लेम्स हो सकती है

Also Read :

  1. सेब के छिलके के फायदे
  2. ब्रैस्ट कैंसर के उपायें
  3. प्रेग्नेंसी में क्या ध्यान रखें क्या नहीं ?
  4. आँखों की रौशनी को कैसे बढ़ाये
  5. what is Hyoptothyroidism ?

Help : click here

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments