छुट्टियों के इस मौसम में स्वयं की देखभाल को प्राथमिकता दें


‘सेल्फ-गिफ्टिंग’ या किसी के भावनात्मक कल्याण में सुधार के प्राथमिक उद्देश्य के साथ किसी उत्पाद या अनुभव के साथ बातचीत करना, अत्यधिक होना जरूरी नहीं है। यह चाय पीने से लेकर संगीत सुनने से लेकर शांत करने वाला YouTube वीडियो देखने तक कुछ भी हो सकता है: कुछ भी जो आपको अपने आप पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है।

छुट्टियों के मौसम में स्व-देखभाल

“ऐसे बहुत से विज्ञापन हैं जो हमें याद दिलाते हैं कि हमें खुद की देखभाल के लिए कुछ समय निकालना चाहिए, लेकिन हम पाते हैं कि लोगों के इस तरह के व्यवहार में शामिल होने की संभावना सबसे कम होती है जब उन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है,” केली गुल्लो वाइट, सहायक प्रोफेसर ने कहा। केली स्कूल में मार्केटिंग। “आत्म-तोड़फोड़ का यह क्षण है। जो लोग सबसे अधिक विवश या तनावग्रस्त महसूस करते हैं, वे इन आत्म-उपहारों का लाभ नहीं उठा रहे हैं। आप सोच सकते हैं, ‘मैं बहुत विचलित हो जाऊंगा, या मैं एक सचेत क्षण नहीं रख पाऊंगा लाभ के लिए, ‘लेकिन हमारे शोध से पता चलता है कि यह धारणा गलत है। लोग तनावग्रस्त होने पर भी लाभ उठा सकते हैं और ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। ठीक यही समय है जब आपको इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है। समय को ‘आत्म-उपहार’ में लेने से आप कम तनाव महसूस करेंगे लम्बी दौड़ में।”

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वेइट और उनके सह-लेखक, जैकलीन आर. रिफकिन, कॉर्नेल विश्वविद्यालय के सैमुएल कर्टिस जॉनसन कॉलेज ऑफ बिजनेस में सहायक प्रोफेसर, और ड्यूक विश्वविद्यालय के फूक्वा स्कूल ऑफ बिजनेस में एसोसिएट प्रोफेसर कीशा एम. कटराइट ने यह जांचने के लिए व्यवहारिक प्रयोगों का इस्तेमाल किया कि लोग व्यवहारिक प्रयोग क्यों नहीं करते हैं। ‘सेल्फ-गिफ्टिंग’ अनुभवों का लाभ और कब इससे उन्हें सबसे ज्यादा फायदा होगा।

तनावपूर्ण समय के दौरान सेल्फ-गिफ्टिंग

उन्होंने पाया कि जिन लोगों को समय के लिए धकेला गया था, उनके आत्म-उपहार में शामिल होने की संभावना सबसे कम थी, लेकिन उन्होंने बाद में कितना आनंदित और आराम महसूस किया, इसमें सबसे बड़ी वृद्धि हुई।

शोधकर्ताओं का सुझाव है कि विपणक विशेष रूप से तनावपूर्ण समय के दौरान उत्पाद या सेवा को उपयोगी के रूप में प्रस्तुत करके उपभोक्ताओं को ‘आत्म-उपहार’ के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

वाइट ने कहा, “छुट्टियों के इस मौसम में, यदि आप हर किसी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो लोग शहर में आ रहे हैं, और अपने लिए बिलकुल समय नहीं है, दो मिनट का समय निकालें।” “तनाव खत्म होने तक आप आत्म-देखभाल के लिए इंतजार करना चाह सकते हैं, लेकिन हमारे शोध से पता चलता है कि वैसे भी अपने लिए एक मिनट निकालने से आपको सबसे ज्यादा फायदा होगा। तभी आपको खुद की तलाश करनी चाहिए।”

स्रोत: मेड़इंडिया



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