क्या गंदा सोडा आपके लिए अच्छा है?


पेप्सी के मुख्य विपणन अधिकारी टॉड कापलान ने अभियान की घोषणा करते हुए एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा, “पेप्सी और दूध का संयोजन लंबे समय से पेप्सी के प्रशंसकों के बीच एक गुप्त हैक रहा है।” लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि पेप्सी और ये प्रशंसक पहिया को फिर से नहीं बना रहे थे और न ही कभी थे। संयोजन नया नहीं है – यह इस बिंदु पर लगभग वर्षों से है। विभिन्न देशों में इस संयोजन के कई संस्करण हैं जैसे पाकिस्तान का पंजाब प्रांत जहां आमतौर पर इसका सेवन किया जाता है, और इसे दूध सोडा या पकोला दूध कहा जाता है जो कार्बोनेटेड दूध में बदल जाता है। यह मोरमन समुदायों के बीच भी लोकप्रिय है जहां दूध और सोडा, या ‘डर्टी सोडा’ के संयोजन की अवधारणा कई वर्षों से लोकप्रिय रही है। यह आबादी आमतौर पर शराब और गर्म पेय पदार्थों से दूर रहती है।

यह शब्द सापेक्ष है और सटीक संख्या के साथ आना मुश्किल हो सकता है। पोषक तत्वों की मात्रा निर्धारित करना कठिन है क्योंकि यह कुछ प्रमुख कारकों पर निर्भर है। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, दूध का प्रकार महत्वपूर्ण है। हालांकि सभी डेयरी दूध में एक समान प्रोटीन सामग्री होती है, वसा की मात्रा और इस प्रकार कैलोरी की मात्रा अलग-अलग होती है। दूसरा, अनुपात महत्वपूर्ण है।

अगर कोई 12 ऑउंस का इस्तेमाल कर रहा है। पेप्सी का कैन और एक 8 ऑउंस। पूरे दूध में, इस पेय में 296 कैलोरी और 53 ग्राम चीनी होगी। पेप्सी में 150 कैलोरी और 41 ग्राम चीनी, सभी अतिरिक्त चीनी होती है। दूध में 146 कैलोरी और 12 ग्राम चीनी होती है, इनमें से कुछ भी नहीं मिलाया जाता है। सोडा से ही पोषक तत्वों का एक महत्वपूर्ण स्रोत प्रदान किए बिना कैलोरी की मात्रा एक स्नैक के बराबर है। पूरे गाय के दूध के एक कप में 8 ग्राम प्रोटीन और आपकी दैनिक कैल्शियम की 28 प्रतिशत आवश्यकता होती है, जो मांसपेशियों और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

क्या पेप्सी में दूध मिलाने से यह स्वास्थ्यवर्धक हो जाता है?

जबकि डेयरी दूध एक पोषक तत्व-सघन विकल्प है, प्रोटीन के साथ 13 आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करता है, यह पेप्सी के अतिरिक्त के साथ कम से कम कुछ हद तक ऑफसेट होता है। सबसे ज्यादा असर चीनी पर पड़ता है।

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अमेरिकियों के लिए आहार दिशानिर्देश 2020-2025 की सिफारिश है कि 2 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोग अतिरिक्त शर्करा का सेवन अपने कैलोरी खपत के 10% से कम रखें। इसलिए, प्रति दिन 2,000 कैलोरी लेने वाले व्यक्ति को अतिरिक्त चीनी से 200 कैलोरी तक अपनी अतिरिक्त चीनी का सेवन सीमित करना चाहिए, जो लगभग 12 चम्मच या 50 ग्राम है। दूध में 41 ग्राम अतिरिक्त चीनी होती है (1 विश्वसनीय स्रोत
तथ्य प्राप्त करें: चीनी जोड़ा गया

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).

स्वास्थ्य पर दूध का प्रभाव

जैसा कि सभी चीजों के साथ होता है, सामान्य सिफारिश यह है कि संयम से काम लें, हर चीज को कम मात्रा में आजमाने का मौका पाएं। मुद्दा कुकीज़ के साथ पिल्क की खपत के साथ है, जो केवल चीनी सामग्री में जोड़ देगा। विशेषज्ञ पिल्क को विटामिन और पोषक तत्वों का पौष्टिक स्रोत मानने की सलाह नहीं देते हैं। जबकि सोडा पीने या डेयरी का सेवन करने में स्वाभाविक रूप से कुछ भी गलत नहीं है, ऐसा करने के लिए कोई बाध्यकारी कारण नहीं है। जब सोडा की बात आती है, तो वैज्ञानिक समुदाय इस बात से सहमत होता है कि जितना अधिक सोडा – और यहां तक ​​कि आहार सोडा – का सेवन किया जाता है, मोटापे सहित विभिन्न प्रकार की पुरानी बीमारियों के लिए उतना ही अधिक जोखिम होता है।

पिछले कुछ वर्षों में कई अध्ययनों ने शक्कर पेय की खपत के बारे में चेतावनी दी है। 37,000 से अधिक पुरुषों और लगभग 80,700 महिलाओं के एक अध्ययन ने संकेत दिया कि लंबे समय तक मीठे पेय पदार्थों का सेवन हृदय रोग और कैंसर से मृत्यु के उच्च जोखिम से जुड़ा था (2 विश्वसनीय स्रोत
चीनी-मीठे और कृत्रिम रूप से मीठे पेय पदार्थों का लंबे समय तक सेवन और अमेरिकी वयस्कों में मृत्यु दर का जोखिम

स्रोत पर जाएं)।

10 यूरोपीय देशों के 450,000 से अधिक लोगों के एक अन्य अध्ययन ने संकेत दिया कि कुल मिलाकर, चीनी-मीठा, और कृत्रिम रूप से मीठा शीतल पेय का सेवन सर्व-मृत्यु दर के उच्च अवसर से जुड़ा था (3 विश्वसनीय स्रोत
10 यूरोपीय देशों में शीतल पेय की खपत और मृत्यु दर के बीच संबंध

स्रोत पर जाएं)।

मधुमेह और लैक्टोज असहिष्णुता वाले व्यक्तियों को विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए। मधुमेह होने का मतलब यह नहीं है कि कोई कार्ब्स खा या पी नहीं सकता है – उन्हें बस ब्लड शुगर में बदलाव की निगरानी करने और तदनुसार इंसुलिन या दवा को समायोजित करने की आवश्यकता होती है। लैक्टोज असहिष्णुता वाले लोगों के लिए, लैक्टैड या ए 2 दूध जैसे कुछ दूध विकल्प, जो गायों से बने दूध हैं जो केवल ए 2 प्रोटीन का उत्पादन करते हैं, पेट के असहज लक्षणों को नरम कर सकते हैं जो वे अनुभव करेंगे।

जबकि पिल्क एक क्षणभंगुर प्रवृत्ति हो सकती है, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह किसी के आहार में कैसे फिट बैठता है और क्या यह एक शॉट के लायक है या नहीं।

सन्दर्भ :

  1. तथ्य प्राप्त करें: जोड़ा चीनी – (https://www.cdc.gov/nutrition/data-statistics/added-sugars.html)
  2. चीनी-मीठे और कृत्रिम रूप से मीठे पेय पदार्थों का लंबे समय तक सेवन और अमेरिकी वयस्कों में मृत्यु दर का जोखिम – (https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/30882235/)
  3. 10 यूरोपीय देशों में शीतल पेय की खपत और मृत्यु दर के बीच संबंध – (https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/31479109/)

स्रोत: मेड़इंडिया



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