Sunday, December 4, 2022
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करें नौकासन, तुरंत दूर भगाये टेंशन (2022)

करें नौकासन, तुरंत दूर भगाये टेंशन

                                                                                            करें नौकासन :

करें नौकासन :आज स्कूल जाने वाले बच्चों से लेकर बुजुर्ग लोगों तक सभी को किसी न किसी रूप में तनाव का अनुभव होता है। हाँ तीव्रता अलग हो सकती है लेकिन क्या आप जानते है तनाव किसी भी रूप में शरीर के लिए काफी खतरनाक होता है। जब तनाव अक्सर होने लगता है

तो यह चिंता का कारण बन सकता है। इसलिए तनाव के कारणों की पहचान करण और सही समय पर इसे दूर करने के उपाए अत्यधिक आवयश्क है। अगर सही समय पर ध्यान नहीं दिया गया तो तनाव से न केवल आपको सर दर्द होता है बल्कि हाई ब्लड प्रेशर और अनिद्रा की समय का कारण भी बन सकता है। इसलिए तनाव को दूर करने के लिए योग आसन सबसे अच्छे प्राकर्तिक उपायों में से एक है। और सबसे अच्छी बात इसके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है (करें नौकासन)

नौकासन

नौकासन करें की विधि
नौकासन करें की विधि

नौकासन पीठ के बल लेट कर दिए जाने वाले आसनो में से एक इम्पोर्टेंट योगासन है। एक आसन को नुकसान इसलिए कहा जाता है क्यूंकि इसका आकार नाव की तरह का होता है इसको नावासन के नाम से भी पुकारा जाता है हालाँकि इस आसान में बहुत जयादा संतुलन बनाने के कारण शुरआत में इसे करना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन नियमित अभ्यास से आप इसे बेहतर तरीके और आसानी से कर सकते है आइये नौकासन करने के तरीके और फायदे के बारे में विस्तार से जानकारी लेते है। (करें नौकासन)

करें नौकासन : नौकासन  करने से पहले ये बातें जरूर याद रखो

  • नौकासन करने से पहले इन बातों पर विशेष ध्यान दे (Important Notes)
  • नौकासन को हमेशा मॉर्निंग में ही करें। लेकिन अगर आप शाम के वक्त ये आसन कर रहे हैं तो जरूरी है कि आपने भोजन कम से कम 5 से 6 घंटे पहले कर लिया हो।
  • ये भी जान ले कि आसन करने से पहले आपने शौच कर लिया हो और आपका पेट एक दम खाली हो।

नौकासन करें की विधि

 

नौकासन करें की विधि
नौकासन करें की विधि
  • नौकासन करना बहुत आसान है लेकिन शुरूआती दौर में इसका अभ्यास करना जरुरी है। यंहा नौकासन करने के सरल तरीके बताये जा रहे है।
  • सबसे पहले आप पीठ के बल लेट जाय।
  • अपने हाँथ जांघ के बगल और शरीर को एक सीधे में रखें।
  • फिर अपने शरीर को ढीला छोड़े और साँस पर ध्यान दें।
  • अब आप साँस लेते हुए अपने सर पैर और पुरे शरीर को 30 – 45 डिग्री पर उठायें।
  • ध्यान रहे आपके हाथ ठीक आपके जांघ के ऊपर हो।
  • धीरे – धीरे साँस ले और धीरे – धीरे सांस छोड़े, इस अवस्था को अपने हिसाब से बनाये रखें।
  • जब अपने शरीर को निचे लाना हो तो लम्बी गहरी साँस छोड़ते हुए सतह के और आएं।
  • शुरूआती दौर में 3 से 5 बार करें
  • नौकासन की यह विधि तनाव दूर करने के लिए बहुत ही प्रभावी है

निष्कर्ष (conclusion) 

नौकासन, योग एक विज्ञान का बहुत बेहतरीन आसन है। हेल्थी शरीर में ही स्वस्थ मन रहता है। नौकासन न सिर्फ मेटाबॉलिज्म को एक्टिवेट करता है बल्कि आपके mind को शांत रखने में भी मदद करता है। और आज की दुनिया में बैलेंस बनाकर रखना ही सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट चीज है। नौकासन बैलेंस बनाने से जुड़ी इसी खूबी को आपके शरीर में विकसित करने में मदद करता है।

 

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