अगर आपको उच्च रक्तचाप है तो कॉफी का सेवन कम करें


उच्च रक्तचाप, जिसे उच्च रक्तचाप के रूप में भी जाना जाता है, तब होता है जब रक्त वाहिकाओं की दीवारों के खिलाफ रक्त का बल लगातार बहुत अधिक होता है, जिससे हृदय को रक्त पंप करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इसे पारा के मिलीमीटर (मिमी एचजी) में मापा जाता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन और अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के वर्तमान रक्तचाप दिशानिर्देश उच्च रक्तचाप को 130/80 मिमी एचजी या उससे अधिक के रक्तचाप के रूप में वर्गीकृत करते हैं।

इस अध्ययन के लिए रक्तचाप मानदंड एसीसी/एएचए दिशानिर्देशों से थोड़ा अलग हैं। शोधकर्ताओं ने रक्तचाप को पांच श्रेणियों में वर्गीकृत किया: इष्टतम और सामान्य (130/85 मिमी एचजी से कम); उच्च सामान्य (130-139/85-89 मिमी एचजी); ग्रेड 1 उच्च रक्तचाप (140-159/90-99 मिमी एचजी); ग्रेड 2 (160-179/100-109 मिमी एचजी); और ग्रेड 3 (180/110 मिमी एचजी से अधिक)। इस अध्ययन में ग्रेड 2 और 3 में रक्तचाप के उपायों को गंभीर उच्च रक्तचाप माना गया।

अध्ययन प्रतिभागियों में शोध की शुरुआत में 6,570 से अधिक पुरुष और 12,000 से अधिक महिलाएं शामिल थीं, जिनकी उम्र 40 से 79 वर्ष थी। प्रतिभागियों ने जीवन शैली, आहार और चिकित्सा के इतिहास का आकलन करते हुए स्वास्थ्य परीक्षण और स्व-प्रशासित प्रश्नावली के माध्यम से डेटा प्रदान किया।

कॉफी और उच्च रक्तचाप वाले रोगी

लगभग 19 वर्षों के अनुवर्ती (2009 के माध्यम से) के दौरान, 842 हृदय-संबंधी मौतों का दस्तावेजीकरण किया गया। यह पाया गया कि एक दिन में दो या दो से अधिक कप कॉफी पीने से उन लोगों में हृदय रोग से मृत्यु का जोखिम दोगुना था, जिनका रक्तचाप कॉफी नहीं पीने वालों की तुलना में 160/100 मिमी एचजी या अधिक था। एक दिन में एक कप कॉफी पीने से रक्तचाप की किसी भी श्रेणी में हृदय रोग से मृत्यु के बढ़ते जोखिम से जुड़ा नहीं था। ग्रीन टी का सेवन किसी भी रक्तचाप श्रेणी में हृदय रोग मृत्यु दर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा नहीं था।

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पिछले अध्ययनों से पता चला है कि प्रति दिन एक कप कॉफी पीने से दिल का दौरा पड़ने के बाद मौत के जोखिम को कम करके दिल के दौरे से बचे लोगों को मदद मिल सकती है और स्वस्थ लोगों में दिल के दौरे या स्ट्रोक को रोकने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, अलग-अलग अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि नियमित रूप से कॉफी पीने से टाइप 2 मधुमेह और कुछ कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के विकास का खतरा कम हो सकता है। यह भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है; अवसाद के जोखिम को कम करने या सतर्कता बढ़ाने में मदद कर सकता है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि यह प्रभाव कैफीन से है या कॉफी में कुछ और। हानिकारक पक्ष पर, बहुत अधिक कॉफी रक्तचाप बढ़ा सकती है और चिंता, दिल की धड़कन और सोने में कठिनाई का कारण बन सकती है।

अध्ययन का उद्देश्य यह निर्धारित करना था कि क्या कॉफी का ज्ञात सुरक्षात्मक प्रभाव उच्च रक्तचाप की विभिन्न डिग्री वाले व्यक्तियों पर भी लागू होता है; और उसी आबादी में ग्रीन टी के प्रभावों की भी जांच की।

ये निष्कर्ष इस दावे का समर्थन कर सकते हैं कि गंभीर उच्च रक्तचाप वाले लोगों को अत्यधिक कॉफी पीने से बचना चाहिए। चूंकि गंभीर उच्च रक्तचाप वाले लोग कैफीन के प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, कैफीन के हानिकारक प्रभाव इसके सुरक्षात्मक प्रभावों से अधिक हो सकते हैं और मृत्यु के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

अध्ययन में पाया गया कि अधिक बार कॉफी का सेवन करने वाले लोगों के कम उम्र, वर्तमान धूम्रपान करने वालों, वर्तमान में शराब पीने वालों, कम सब्जियां खाने और रक्तचाप की श्रेणी की परवाह किए बिना कुल कोलेस्ट्रॉल का स्तर और कम सिस्टोलिक रक्तचाप (शीर्ष संख्या) होने की संभावना अधिक थी।

ग्रीन टी कॉफी से बेहतर हो सकती है

हरी चाय के लाभों को पॉलीफेनोल्स की उपस्थिति से समझाया जा सकता है, जो पौधों में पाए जाने वाले स्वस्थ एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुणों वाले सूक्ष्म पोषक तत्व हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि ग्रीन टी और कैफीन युक्त कॉफी दोनों के बावजूद गंभीर उच्च रक्तचाप वाले लोगों में केवल कॉफी के सेवन से मौत का खतरा बढ़ने का कारण पॉलीफेनोल्स हो सकता है।

अनुसंधान की कई सीमाएँ हैं जैसे कॉफी और चाय की खपत स्वयं रिपोर्ट की गई थी। रक्तचाप को एक बिंदु पर मापा गया, जो समय के साथ परिवर्तनों के लिए जिम्मेदार नहीं था। अध्ययन की अवलोकन संबंधी प्रकृति गंभीर उच्च रक्तचाप वाले लोगों में कॉफी की खपत और हृदय रोग के जोखिम के बीच सीधा कारण और प्रभाव संबंध नहीं बना सकी।

उच्च रक्तचाप वाले लोगों में कॉफी और हरी चाय की खपत के प्रभावों के बारे में और अन्य देशों में कॉफी और हरी चाय की खपत के प्रभावों की पुष्टि करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

संदर्भ :

  1. कॉफी और हरी चाय की खपत और उच्च रक्तचाप वाले और बिना लोगों में हृदय रोग मृत्यु दर – (https:pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/36542728/)

स्रोत: मेड़इंडिया



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